1

हाथी पर समृद्धि लेकर आएगी मकर संक्रांति

इस वर्ष 14 जनवरी की सुबह सूर्य भगवान देवगुरु बृहस्पति की राशि धनु छोड़ कर अपने पुत्र शनि की राशि मकर में प्रवेश करेंगे । ज्योतिषाचार्य अंजु आनंद के अनुसार सूर्य मकर राशि में प्रवेश 14 जनवरी शनिवार को सुबह 7.37 बजे अश्लेषा नक्षत्र और प्रीति योग में होगा । इसके चलते पूरे दिन पर्वकाल रहेगा । मुहूर्त चिंतामणि तथा धर्मसिंधु के अनुसार मकर संक्रांति का पुण्यकाल संक्रमण क्षण से 16 घटी पहले और 16 घटी बाद तक होता है।


संयोग की बात है क‌ि इस द‌िन शन‌िवार का द‌‌िन है। शन‌िवार के द‌िन मकर संक्रांत‌ि का होना एक दुर्लभ संयोग है । शनिवार को राक्षसी नामक संक्रांति मद्य विक्रेताओं के लिए लाभदायक है। क्षत्र के आधार पर इसका नाम क्रूर (या तीक्ष्ण)  है। सक्रांति का वाहन हाथी और उपवाहन गधा है। जो आम जनमानस के लिए समृद्धिकारक है ।  दृष्टि पश्चिम दिशा में है ।  
शनिवार को तीक्ष्ण संज्ञक नक्षत्र (आर्द्रा, अश्लेषा, ज्येष्ठा, मूल नक्षत्र) हो तो संक्रांति वर्णसंकर, शराब विक्रेता, अन्त्यज लोगों के लिये अनुकूल होती है।
यदि संक्रांति दिन में हो तो प्रथम त्रितियांश में क्षत्रियों को, दूसरे त्रितियांश में ब्राह्मणों को, तीसरे त्रितियांश में वैश्यों को और सूर्यास्त के समय की संक्राति शूद्रों को कष्टप्रद होती है। 
संक्रांति लाल वस्त्र धारण की हुई और उनका शस्त्र धनुष है । हाथ में लोहे का पात्र है और वे दूध का सेवन कर रही हैं। शरीर पर गोरोचन का लेप और बिल्वपत्र का मुकुट है। संक्रांति बैठी हुई अवस्था में है | मकर संक्रांति पर्व का उल्लेख हमारे पुराणों में भी विशेष रूप से मिलता है। मत्स्य पुराण में जहां संक्रांति की व्रत विधि के बारे में बताया गया है, वहीं स्कंद पुराण में संक्रांति में दिए गए दान का महत्व समझाया गया है | 
मकर संक्रांति के दिन तेल का उबटन, तिल मिले जल से स्नान, तिल का हवन, तिल का खाने में प्रयोग, तिल मिला जल पीना तथा तिल व गुड़ के मिश्रण से तैयार लड्डू इत्यादि पकवान दान करना- इन सबके अलावा सूर्य को अर्घ्य तिल मिले जल से पुण्य प्राप्ति के कारक माने जाते हैं।  
सभी राशियों पर सूर्य संक्रांति के शुभ-अशुभ प्रभाव और उनके ज्योतिषीय उपाय
मेष राशि: मेष राशि वालों के लिये मकर संक्रांति शुभ परिणाम देने वाली है। शिक्षा के क्षेत्र मॆ अच्छी सफलता प्राप्त होगी। चयन परीक्षार्थियों के लिये महत्वपूर्ण समय । रोज़गार,नौकरी मॆ सफलता के अवसर । मित्रो बंधुओं से सहयोग मिलेगा शुभकार्यों पर खर्च होगा कारोबार ठीक रहेगा | लेकिन पित्त विकार और घरेलु झंझट रहेंगे   
 अशुभ तिथियां: जनवरी -14, 22, 23, एवम 24 फरवरी 1, 2, 9, 10
राशि मन्त्र: ॐ अचिंत्याय नम:
दान: गुड़, मूंगफली दाने एवं तिल

वृषभ राशि: वृषभ राशि वालों के लिये मकर संक्रांति सामाजिक क्षेत्रों मॆ अच्छी सफलतादायक रहेगी । वाहन, भवन तथा सम्पत्ति सम्बन्धी कार्यों मॆ भाग्य वृद्धि के योग। राज्यपक्ष की ओर से विशेष प्रतिष्ठा तथा अधिकार वृद्धि का योग 
क्रोध बढ़ने से रक्तचाप बढ़ने की आशंका कारोबार में कुछ रद्दोबदल हो सकती है लेकिन धनलाभ का अवसर बनेगा संतान और भाई बंधुओं से सहयोग मिलेगा लेकिन स्त्री को कुछ कष्ट हो सकता है |
अशुभ तिथियां:  जनवरी 15, 16, 25, 26  फरवरी 3, 4, 11
राशि मन्त्र: ॐ अरुणाय नम:
दान: सफेद कपड़ा, दही एवं तिल

मिथुन सेहत ठीक रहेगी योजनाएं सफल होंगी सन्तान पक्ष से सुख मिलेगा समय अच्छा है सम्मान मिलेगा  सामाजिक क्षेत्रों मॆ सफलता, सम्पति लाभ के अवसर आएंगे वाहन, भवन तथा सम्पत्ति सम्बन्धी कार्यों मॆ भाग्य वृद्धि के योग । राज्यपक्ष की ओर से विशेष प्रतिष्ठा तथा अधिकार वृद्धि का योग।
अशुभ तिथियां: जनवरी 17, 18, 19, 27, 28, 29 फरवरी 5, 6
राशि मन्त्र: ॐ आदि-भुताय नम:
दान: मूंग दाल, चावल

कर्क: सेहत ठीक रहेगी धनलाभ के अवसर मिलेंगे मित्रों बंधुओं से सहयोग मिलेगा कर्क राशि वालों के लिये वंश वृद्धि का योग लेकिन संतान के लिए समय अच्छा नहीं कारोबार ठीक रहेगा शुभकार्यों पर खर्च होगा । मकर संक्रांति मॆ विधिपूर्वक किया गया दान पूरे कुल के लिये अच्छा रहेगा। पति पत्नी के सम्बन्ध मधुर होंगे।
अशुभ तिथियां: जनवरी  20, 21, 30, 31 फरवरी 7, 8
राशि मन्त्र: ॐ वसुप्रदाय नम:
दान: चावल, चांदी एवं सफेद तिल

सिंह: रोग, ऋण, शत्रु का खात्मा होगा सेहत अछि रहेगी धन लाभ अवसर मिलेंगे मकान / भूमि को ले कर कोई विवाद की स्तिथि उत्पन्न हो सकती है संतान से सुख मिलेगा कोई शुभ समाचार मिलने की उम्मीद कारोबार के लिए समय ठीक नहीं सचेत रहने की आवश्यकता | चुनौतीपूर्ण  कार्यों मॆ सफलता का सेहरा बँधेगा । न्यायालय के प्रकरणों मॆ जीत का योग ।  
अशुभ तिथियां: जनवरी 14, 22, 23, 24  फरवरी 1, 2, 9, 10 
राशि मन्त्र: ॐ भानवे नम:
दान: तांबा, गेहूं 

कन्या: सेहत के समय अच्छा घर में मंगल कार्य होंगे स्त्री पक्ष से सुख मिलेगा |  संतान के लिए समय अच्छा संतानपक्ष की ओर से शुभ समाचार मिलेंगे लेकिन गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता विवादित कार्यों मॆ आपके पक्ष मॆ फैसला होगा। कारोबार ठीक रहेगा चयन परीक्षा मॆ सफलता के अवसर
अशुभ तिथियां: जनवरी 15, 16, 25, 26 फरवरी 3, 4, 11 
राशि मन्त्र: ॐ शांताय नम:
दान: खिचड़ी, कंबल एवं हरे कपड़े

तुला:  समय थोड़ा सावधान रहने वाला है  घरेलु झगडे और प्रियजनों से अनबन का अंदेशा संतान पक्ष से चिंता रहेगी शत्रु ताकतवर होंगे इसलिए हानि पहुंच सकते हैं वाहन,भवन तथा सामजिक कार्यों मॆ अच्छी सफलता मिलगी | पुराने विवाद सुलझेंगे।
अशुभ तिथियां: जनवरी 17, 18, 19, 27, 28, 29  फरवरी 5, 6
राशि मन्त्र:  ॐ इन्द्राय नम:
दान:  सफेद डायमंड, शकर एवं कंबल

वृश्चिक:  पेट से सम्बन्धित परेशानिया आ सकती है इसलिए खान पान का खास धयान रखें शत्रुओं से मन में डर बना रहेगा लेकिन आपकी बनाई हुई योजनाएं सफल होंगी धनलाभ होगा कारोबार ठीक चलेगा चुनौतीपूर्ण कार्यों मॆ सफलता का योग । सामजिक क्षेत्र मॆ विशेष सफलता का योग । यदि आप सेना,पुलिस या खेलों के क्षेत्र से है तो आपको नाम ख्याति प्राप्ति के योग
अशुभ तिथियां: जनवरी 20, 21, 30, 31 फरवरी 7, 8
राशि मन्त्र: ॐ आदित्याय नम:
दान:  मूंगा, लाल कपड़ा एवं तिल

धनु: फिजूल खर्चे होंगे भाई को कष्ट हो सकता है शत्रुओं एवम रोग का भय सताएगा लेकिन सेहत ठीक रहेगी महत्वपूर्ण समय कारोबार में प्रगति होगी  शिक्षा के क्षेत्र मॆ खास सफलता प्राप्त होगी शासकीय सेवा मॆ मान सम्मान वृध्दि के योग । भाग्यपक्ष बलवान रहेगा ।
अशुभ तिथियां: जनवरी 14, 22, 23, 24 फरवरी 1, 2, 9, 10
राशि मन्त्र: ॐ शर्वाय नम:
दान: पीला कपड़ा, खड़ी हल्दी

मकर:  सेहत ठीक रहे, स्वास्थय मॆ सुधार होगा । घर परिवार में कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं सम्पति को ले कर कुछ चिंता रहेगी संतान के लिए समय अच्छा नहीं गूढ़ कार्यों मॆ रुचि जागेगी । आय के स्त्रोत अच्छे परिणाम देंगे । संचित धन वृध्दि का योग।
अशुभ तिथियां: जनवरी 15, 16, 25, 26 फरवरी  3, 4, 11
राशि मन्त्र: ॐ सहस्र किरणाय नम:
दान: काला कंबल, तेल एवं काली तिल

कुम्भ: -विवाह सम्बंधी कार्य होने का योग, स्वास्थ्य के लिए समय अनुकूल नहीं धयान रखें वायु विकार हो सकते हैं भूमि / मकान से जुड़ा कोई विवाद आपके लिए परेशानी कड़ी कर सकता है सन्तान के लिए समय थोड़ा चिंता जनक कारोबार अच्छा चलेगा नौकरी से जुड़ी समस्या ख़त्म होगी सामजिक क्षेत्रों मॆ प्रतिष्ठा वृद्धि का योग ।
अशुभ तिथियां: जनवरी 17, 18, 19, 27, 28, 29 फरवरी 5, 6
राशि मन्त्र: ॐ ब्रह्मणे दिवाकर नम: 
दान:  काला कपड़ा, काली उड़द, खिचड़ी एवं तिल

मीन: सेहत के लिए समय अच्छा फिजूल खर्ची के मौके बनेंगे निजीजनों के विरोध का सामना करना पद सकता है लेकिन कारोबार में उन्नति होगी और सम्मान मिलेगा भूमि / वाहन खरीदने के अवसर,  शत्रुपक्ष से लाभ का योग । मुकदमों मॆ लाभ के अवसर बनेंगे । आय के साधनो मॆ वृध्दि होगी।
अशुभ तिथियां: जनवरी 20, 21, 30, 31 फरवरी 7, 8
राशि मन्त्र: ॐ जयिने नम:।
दान: रेशमी कपड़ा, चने की दाल, चावल एवं तिल

No comments:

Post a Comment

We appreciate your comments.

Lunar Eclipse 2017