1

दीपावली पूजन का शास्त्रोक्त विधान

नारद जी के अनुसार दीपावली के उत्सव को द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या और प्रतिपदा – इन पांच दिनों तक मानना चाहिये ।इनमें भी प्रत्येक दिनअलग अलग प्रकार की पूजा का विधान है ।

गोवत्स द्वादशी - 
                        दीपावली के इस पञ्च दिवसीय उत्सव का शुभारम्भ कार्तिक के कृष्ण पक्ष की द्वादशी के साथ ही हो जाता है| कार्तिक मास की द्वादशी को गोवत्सद्वादशी कहते हैं । इस दिन दूध देने वाली गाय को उसके बछड़े सहित स्नान कराकरवस्त्र ओढाना चाहिये, गले में पुष्पमाला पहनाना , सींग मढ़ना, चन्दन का तिलक करना तथा ताम्बे के पात्र में सुगन्ध, अक्षत, पुष्प,तिल, और जल का मिश्रण बनाकर निम्न मंत्र से गौ के चरणों का प्रक्षालन करना चाहिये।
क्षीरोदार्णवसम्भूते सुरासुरनमस्कृते ।
सर्वदेवमये मातर्गृहाणार्घ्य नमो नमः ॥
(समुद्र मंथनके समय क्षीरसागर से उत्पन्न देवताओं तथा दानवों द्वारा नमस्कृत, सर्वदेवस्वरूपिणी माता तुम्हे बार बार नमस्कार है।)
पूजा के बाद गौ को उड़द के बड़े खिलाकर यह प्रार्थना करनी चाहिए-
“सुरभि त्वं जगन्मातर्देवी विष्णुपदे स्थिता ।
सर्वदेवमये ग्रासं मया दत्तमिमं ग्रस ॥
ततः सर्वमये देवि सर्वदेवलङ्कृते।
मातर्ममाभिलाषितं सफलं कुरू नन्दिनी ॥“

(हेजगदम्बे ! हे स्वर्गवसिनी देवी ! हे सर्वदेवमयि ! मेरे द्वारा अर्पित इस ग्रास का भक्षण करो ।हे समस्त देवताओं द्वारा अलंकृत माता ! नन्दिनी ! मेरा मनोरथ पुर्ण करो।) इसके बादरात्रि में इष्ट , ब्राम्हण , गौ तथा अपने घरके वृद्धजनों की आरती उतारनी चाहिए।
गाय के शरीर पर 33 कोटि देवताओं का वास है तथा गाय की पूजा करने पर सभी देवताओं की पूजा हो जाती है। कार्तिक मास में तो गाय की सबसे अधिक पूजा की जाती है। गाय की सेवा करने मात्र से ही अश्वमेध यज्ञ के समान फल की प्राप्ति हो जाती है। अग्नि पुराण के अनुसार गाय के पूजन से दरिद्रता मिटती है। जो मनुष्य किसी दूसरे की गाय को गो ग्रास देता है उसे परम पद मिलता है। जो नित्य गाय की सेवा करता है उसे ब्रह्मलोक की प्राप्ति होती है। गाय का दूध, मूत्र और गोबर हमारे लिए एक बहुमूल्य उपहार हैं। जिसका गुणगान वेद और पुराणों में भी है तथा आधुनिक विज्ञान भी इसकी गुणवत्ता का लोहा मान रहा है। 
क्या न करें- गोवत्स द्वादशी को भोजन में गाय के दूध अथवा उससे तैयार किए गए किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ जैसे दही, मक्खन, लस्सी अथवा घी आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए तथा न ही तेल में पके हुए भुजिया, नमकीन एवं पकौड़ी आदि पदार्थों का सेवन करना चाहिए। 


धनतेरस -  
 दूसरे दिन कार्तिककृष्ण त्रयोदशी के दिन को धनतेरस कहते हैं । भगवान धनवंतरी ने दुखी जनों के रोगनिवारणार्थ इसी दिन आयुर्वेद का प्राकट्य किया था ।
इस दिन घर के टूटे-फूटे पुराने बर्तनों के बदले नये बर्तन खरीदे जाते हैं। इस दिन चांदी के बर्तन खरीदना अत्यधिक शुभ माना जाता है। इन्हीं बर्तनों में भगवान गणेश और देवी लक्ष्मीजी की मूर्तियों को रखकर पूजा की जाती है। इस दिन लक्ष्मीजी की पूजा करते समय
 ''यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन-धान्य अधिपतये |
धन-धान्य समृद्ध में देहि दापय स्वाहा || ''
का स्मरण करके फूल चढ़ाये। इसके पश्चात कपूर से आरती करें। इस समय देवी लक्ष्मीजी, भगवान गणेशजी और जगदीश भगवान की आरती करे। 
जिस प्रकार देवी लक्ष्मी सागर मंथन से उत्पन्न हुई थी उसी प्रकार भगवान धनवन्तरि भी अमृत कलश के साथ सागर मंथन से उत्पन्नहुए हैं। भगवान धनवंतरी नेदुखी जनों के रोग निवारणार्थ इसी दिन आयुर्वेद का प्राकट्य किया था । देवी लक्ष्मी हालांकि की धन देवी हैं परन्तु उनकीकृपा प्राप्त करने के लिए आपको स्वस्थ्य और लम्बी आयु भी चाहिए यही कारण हैदीपावली दो दिन पहले से ही यानी धनतेरस से ही दीपामालाएं सजने लगती हें।
कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन ही धन्वन्तरि का जन्म हुआ था इसलिए इस तिथि को धनतेरस के नाम से जाना जाता है। धन्वन्तरी जब प्रकट हुए थे तो उनके हाथो में अमृत से भरा कलश था। भगवानधन्वन्तरी चुकि कलश लेकर प्रकट हुए थे इसलिए ही इस अवसर पर बर्तन खरीदने कीपरम्परा है। इस दिन चांदी के बर्तन खरीदना अत्यधिक शुभ माना जाता है। इन्हीं बर्तनों में भगवान गणेश और देवी लक्ष्मीजी की मूर्तियों को रखकर पूजा की जाती है। इस दिन लक्ष्मीजी की पूजा करते समय
 ''यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन-धान्य अधिपतये |
धन-धान्य समृद्ध में देहि दापय स्वाहा || ''
का स्मरण करके फूल चढ़ाये। इसके पश्चात कपूर से आरती करें। इस समय देवी लक्ष्मीजी, भगवान गणेशजी और जगदीश भगवान की आरती करे
कहींकहीं लोकमान्यता के अनुसार यह भी कहा जाता है कि इस दिन धन (वस्तु) खरीदने से उसमें 13 गुणावृद्धि होती है। इस अवसर पर धनिया के बीज खरीद कर भी लोग घर में रखते हैं। दीपावलीके बाद इन बीजों को लोग अपने बाग-बगीचोंमें या खेतों में बोते हैं।


यम दीपम --
इस दिन सन्ध्या के समय घर के बाहर हाथ में जलता हुआदीप लेकर भगवान यमराज की प्रसन्नता हेतु उन्हे इस मंत्र के साथ दीप दान करनाचाहिये-
मृत्युना पाशदण्डाभ्याम्  कालेन श्यामया सह ।
त्रयोदश्यां दीपदानात् सूर्यजः प्रीयतां मम ॥
(Mrityunaa Paashah Hastena Kalena bhaaryaapaa Saha
Trayodasham Deepdaanam Suryajah Pritaamivee)

(त्रयोदशीके इस दीपदान के पाश और दण्डधारी मृत्यु तथा काल के अधिष्ठाता देव भगवान देव यम, देवी श्यामला सहित मुझ पर प्रसन्न हो।)


नरक चतुर्दशी /रूप चौदस -  
नरक चतुर्दशी को रूप चौदस भी कहा जाता है
दीपावली पर्व के ठीक एक दिन पहले मनाई जाने वाली नरक चतुर्दशी को छोटी दीवाली, रूप चौदस और काली चतुर्दशी भी कहा जाता है। मान्यता है कि कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के विधि-विधान से पूजा करने वाले व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। इसी दिन बजरंग बली हुनमान का जन्म दिवस भी माना गया है। 
नरक चतुर्दशी के दिन चतुर्मुखी दीप का दान करने से नरक भय से मुक्ति मिलती है । एक चार मुख ( चारलौ ) वाला दीप जलाकर इस मंत्र का उच्चारण करना चाहिये –
” दत्तो दीपश्वचतुर्देश्यां नरकप्रीतये मया ।
चतुर्वर्तिसमायुक्तः सर्वपापापनुत्तये  ॥

(आज नरकचतुर्दशी के दिन नरक के अभिमानी देवता की प्रसन्नता के लिये तथा समस्त पापों केविनाश के लिये मै चार बत्तियों वाला चौमुखा दीप अर्पित करता हूँ।)
यद्यपि कार्तिक मास में तेल नहीं लगाना चाहिए, फिर भी नरक चतुर्दशी के दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर तेल-मालिश (तैलाभ्यंग)करके स्नान करने का विधान है। 'सन्नतकुमार संहिता' एवं धर्मसिन्धु ग्रन्थ के अनुसार इससे नारकीय यातनाओं से रक्षाहोती है। जो इस दिन सूर्योदय के बाद स्नान करता है उसके शुभकर्मों का नाश हो जाताहै। 
#'नरक चौदस', #'रूप चौदस', #'रूप चतुर्दशी', #'नर्क चतुर्दशी' या #'नरका पूजा'
इस दिन सौंदर्य रूप श्रीकृष्ण की पूजा करनी चाहिए।  नरकासुर के मारे जाने की खुशी में लोगों ने दीवाली से एक दिन पहले ही घी के दीपक जलाकर छोटी दीवाली मनाई थी तब से आज तक रात को नरक चौदस छोटी दीवाली के रूप में मनाए जाने की परम्परा है। 
इसी दिन भगवान ने वामन अवतार लेकर राजा बलि से तीन पग भूमि मांगी थी तथा भगवान के वामन अवतार की भी पूजा की जाती है। 
नरक चौदस के दिन सायं 4 बत्ती वाला मिट्टी का दीपक पूर्व दिशा में अपना मुख करके घर के मुख्य द्वार पर रखें तथा 
‘दत्तो दीप: चतुर्दश्यो नरक प्रीतये मया। चतुर्वर्ति समायुक्त: सर्व पापा न्विमुक्तये।’ 

मंत्र का जाप करें और नए पीले रंग के वस्त्र पहन कर भगवान् का पूजन करें।


दीपावली - 
अगले दिन कार्तिक अमावस्या को दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है । इस दिन प्रातः उठकर स्नानादि करके जप तप करने से अन्य दिनों की अपेक्षा विशेष लाभ होता है । इस दिन पहले से ही स्वच्छ किये गृह को सजाना चाहिये । भगवान नारायण सहित भगवान लक्ष्मी जी की मुर्ती अथवा चित्र की स्थापना करनी चाहिये तत्पश्चात धूप दीप व स्वस्तिवाचन आदि वैदिक मंत्रो के साथ या आरती के साथ पुजाअर्चना करनी चाहिये । इस रात्रि को लक्ष्मी भक्तों के घर पधारती है ।

दीपावली पूजन  मूहूर्त
दीपावली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा स्थिर लग्न में करना बेहद शुभ माना गया है. दीपावली के दिन 30 अक्टूबर 2016, रविवार लक्ष्‍मी पूजन के लिए चार अलग-अलग मुहूर्त हैं |
वृश्चिक लग्न – 8:00 से 10:10
मकर लग्न – 14:05 से 15:30
वृष लग्न ---18:25 से 20:25
सिंह लग्न ---12:56 ( मध्य रात्रि ) से  3:26

वृष लग्न- इस स्थिर लग्न में सभी प्रकार के गृहस्थ, मध्यम वर्ग, निम्न वर्ग, ग्रामीण जन, कृषक, नौकरीपेशा और सभी प्रकार के व्यापारियों को वृष लग्न में पूजन करने से अद्भुत लाभ की प्राप्ति होती है |
सिंह लग्न- सिंह लग्न का मूलतः तांत्रिक साधना में विशेष महत्व है | इस लग्न में साधु सन्त, संन्यासी और तांत्रिक जन अपनी साधना को सफल करने के लिए मां लक्ष्मी का पूजन करते हैं | इस काल में श्री यन्त्र और गणेश-लक्ष्मी यन्त्र को बनाने का विधान है |

वृश्चिक लग्न- इस लग्न में पूजन करने से सद्बुद्धि, विकास, समृद्धि और धन की स्थिरता बनी रहती है | मंदिरों, अस्पताल, होटल व्यवसाय, स्कूल आदि में इसी लग्न में पूजन करना शुभ व लाभकारी रहता है | पब्लिक सेक्टर से जुड़े लोगों को इसी लग्न में पूजन करनी चाहिए. जैसे-राजनीति से जुड़े लोग, कलाकार, टीवी कलाकार, ऐंकर, बीमा ऐजेन्ट आदि |

मकर लग्न- इस लग्न में श्री लक्ष्मी पूजन उन लोगों को करना चाहिए जैसे - रोगी, असहाय कर्जदार, या शनि ग्रह से पीड़ित लोगों को इस लग्न में पूजन करने से सर्वबाधा से मुक्ति मिलकर धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है. जो लोग व्यवसाय में लगातार घाटा उठा रहे हैं और कर्ज से परेशान हैं, ऐसे लोगों को कुम्भ लग्न में पूजन करने से घाटे और कर्ज से मुक्ति मिलती है|

महालक्ष्मी पूजन करने के लिए ऋग्वेद के श्रीसूक्त में विधान किया गया है | निम्न मन्त्रों से माता लक्ष्मी का जप करें 

 1. लक्ष्मी बीज मन्त्र
ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः॥

2. महालक्ष्मी मन्त्र
ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:॥

3. लक्ष्मी गायत्री मन्त्र
ॐ श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् ॐ॥ 

दीपावली को 11 प्रकार से अष्टसिद्धियों की पूजा होती है. महालक्ष्मी को कमलगट्टा, धूप, दीप, नैवेद्य, ऋतुफल, खील-बताशे, पकवान, सुपारी, पान के पत्ते अर्पित किये जाते हैं| साथ ही पानी वाला नारियल चढ़ाया जाता है | दीपावाली पर श्रीसूक्त एवं कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।





अन्नकूट दिवस / गोवर्धन-पूजा - 
पांचवे दिन कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा को अन्नकूट दिवस कह्ते है । धर्मसिन्धु आदि शास्त्रों के अनुसार गोवर्धन-पूजा के दिनगायों कोसजाकर, उनकी पूजा करके उन्हें भोज्य पदार्थ आदिअर्पित करने का विधान है। इस दिन गौओ को सजाकर उनकी पूजा करके यह मंत्रकरना चाहिये,
गौ-पूजन का मंत्र –
लक्ष्मीर्या लोकपालानां धेनुरूपेण संस्थिता ।
घृतं वहति यज्ञार्थ मम पापं त्यपोहतु ॥
(धेनुरूप में स्थित जो लोकपालों की साक्षात लक्ष्मी है तथा जो यज्ञ के लिए घी देती है , वह गौ माता मेरे पापों का नाश करे । रात्री को गरीबों को यथा सम्भव अन्नदान करना चाहिये । इस प्रकार पांच दिनों का यह दीपोत्सव सम्पन्न होता है ।

भाई दूज -- यम द्वितीया --
कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाए जानेवाला हिन्दू धर्म का पर्व है जिसे यम द्वितीया भी कहते हैं। भाईदूज में हर बहनरोली एवं अक्षत से अपने भाई का तिलक कर उसके उज्ज्वल भविष्य के लिए आशीष देती हैं।भाई अपनी बहन को कुछ उपहार या दक्षिणा देता है।
"गंगा पूजे यमुना को यमी पूजे यमराज को,
सुभद्रा पूजा कृष्ण को, गंगा यमुना नीर बहे
मेरे भाई की आयु बढ़े"
इस त्योहार के पीछे एक किंवदंती यह है कि यम देवता ने अपनी बहन यमी (यमुना) को इसी दिन दर्शन दिया था, जो बहुत समय से उससे मिलने के लिए व्याकुल थी। अपने घर में भाई यम के आगमन पर यमुना ने प्रफुल्लित मन से उसकी आवभगत की।यम ने प्रसन्न होकर उसे वरदान दिया कि इस दिन यदि भाई-बहन दोनों एक साथ यमुना नदी में स्नान करेंगे तो उनकी मुक्ति हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment

We appreciate your comments.

Lunar Eclipse 2017